Mercedes Discontinues T-Class and Citan Vans | मर्सिडीज़ ने की दो कम-ज्ञात मॉडल्स की विदाई की घोषणा– Focus Shifts to Profitable EVs and Commercial Vehicles

Published On:
Mercedes Discontinues T-Class and Citan Vans

Mercedes Discontinues T-Class and Citan Vans: हाल के वर्षों में मर्सिडीज़ ने कई मॉडलों को अपने पोर्टफोलियो से हटाया है। हमने पहले ही SLC, AMG GT कन्वर्टिबल, और CLS को अलविदा कह दिया है। C-क्लास और E-क्लास के कूपे और कन्वर्टिबल वर्ज़न को भी CLE के पक्ष में बंद कर दिया गया। A-क्लास हैचबैक और सेडान, और B-क्लास मिनीवैन भी जल्द ही सेवानिवृत्ति की ओर बढ़ रहे हैं। अब जानकारी मिली है कि दो और मॉडलों – T-क्लास और Citan – को भी जल्द ही बंद किया जा रहा है।

T-क्लास और Citan: अलविदा कहने का समय Automotive News की एक रिपोर्ट के अनुसार, T-क्लास और Citan को अगले साल के मध्य तक बंद कर दिया जाएगा। तकनीकी रूप से, ये मॉडल Renault द्वारा बनाए जाते हैं, क्योंकि दोनों वैन Renault Kangoo पर आधारित हैं और फ्रांस के Maubeuge प्लांट में निर्मित होते हैं। यही प्लांट Nissan की Townstar वैन का भी उत्पादन करता है, जो Mercedes के बाहर निकलने के बाद भी जारी रहेगी।

इन वैन के इलेक्ट्रिक वर्ज़न – EQT और eCitan – भी 2026 के मध्य तक बंद कर दिए जाएंगे। Mercedes का ध्यान अब बड़ी और अधिक लाभदायक कमर्शियल वैन पर है, जिन्हें VAN.CA (Van Combustion Architecture) और VAN.EA (Van Electric Architecture) पर तैयार किया जाएगा। ये भविष्य की वैन अपने पुर्जों का 70% से अधिक साझा करेंगी, जिससे उत्पादन लागत में कमी आएगी।

Mercedes T-Class और Citan का अवलोकन

फ़ीचरविवरण
मॉडलT-Class, Citan, EQT, eCitan
उत्पादन का स्थानMaubeuge, फ्रांस
प्लेटफॉर्म आधारRenault Kangoo
इलेक्ट्रिक वर्ज़नEQT, eCitan
बंद होने की समयसीमाT-Class और Citan – 2025 मध्य तक
EV वर्ज़न बंदEQT और eCitan – 2026 मध्य तक
प्रतिस्थापन योजनाएंकोई डायरेक्ट रिप्लेसमेंट नहीं
भविष्य की रणनीतिVAN.CA और VAN.EA पर आधारित बड़ी वैनें
साझेदारी ब्रांडRenault, Nissan

Mercedes Discontinues T-Class and Citan Vans फीचर्स और प्रदर्शन

T-क्लास और Citan को छोटे परिवारों और कमर्शियल उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया था। इनमें मल्टी-फंक्शनल इंटीरियर, स्लाइडिंग डोर, और मर्सिडीज की बेसिक ड्राइवर असिस्ट टेक्नोलॉजी शामिल थीं। EQT और eCitan में इलेक्ट्रिक मोटर, फास्ट चार्जिंग, और लगभग 285-300 किमी की अनुमानित रेंज उपलब्ध थी।

हालांकि, परफॉर्मेंस स्पोर्ट्स कार जैसी नहीं थी, परंतु शहरों में डेली उपयोग के लिए ये उपयोगी और किफायती विकल्प माने जाते थे।

Mercedes Discontinues T-Class and Citan Vans डिज़ाइन और इंटीरियर

डिज़ाइन के लिहाज से, ये वैन Renault पर आधारित होते हुए भी Mercedes की टच के साथ आते थे। फ्रंट ग्रिल, LED हेडलैंप, और इंटीरियर ट्रिम्स में मर्सिडीज़ का स्पर्श साफ नजर आता था। इन वैनों का इंटीरियर व्यावसायिक और पारिवारिक उपयोग दोनों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया था।

Mercedes Discontinues T-Class and Citan Vans कीमत और लॉन्च विवरण

Mercedes Discontinues T-Class and Citan Vans

T-क्लास की शुरुआती कीमत लगभग €31,000 थी जबकि EQT की कीमतें €40,000 से शुरू होती थीं। हालांकि कीमतें अन्य वैनों की तुलना में अधिक थीं, मर्सिडीज की ब्रांडिंग और फीचर्स की वजह से इन्हें प्रीमियम सेगमेंट में रखा गया था। भारत जैसे बाजारों में इनकी उपलब्धता सीमित थी।

आगे की योजना और मर्सिडीज का रुख

हालांकि मर्सिडीज़ कुछ मॉडलों को बंद कर रही है, लेकिन कंपनी अपने पोर्टफोलियो में नए मॉडल भी जोड़ रही है। आने वाले वर्षों में एक छोटी G-क्लास SUV, पूरी तरह से इलेक्ट्रिक C-क्लास, और CLA के साथ एक शूटींग ब्रेक वर्जन लॉन्च होने की संभावना है।

AMG विभाग भी विशेष रूप से परफॉर्मेंस-ओरिएंटेड EV सेडान और SUV पर काम कर रहा है। साथ ही, S-क्लास कूप के लिए डिजाइन ट्रेडमार्क फाइल किया गया है, जिससे Mythos सीरीज़ में एक नया मॉडल जुड़ने की उम्मीद है।

Also Read: Click Here

Mercedes Discontinues T-Class and Citan Vans निष्कर्ष

  1. Mercedes द्वारा T-Class और Citan को बंद करने का निर्णय एक रणनीतिक बदलाव को दर्शाता है, जहां कंपनी अधिक मुनाफे वाली और भविष्य-उन्मुख वैन प्लेटफॉर्म पर ध्यान केंद्रित कर रही है।
  2. इलेक्ट्रिक EQT और eCitan के लिए भी कोई रिप्लेसमेंट न होना दर्शाता है कि मर्सिडीज़ अब EV निवेश को बड़े प्लेटफॉर्म की ओर स्थानांतरित कर रही है।
  3. Renault के साथ साझेदारी से बनी इन वैनों ने Mercedes के एंट्री लेवल कमर्शियल सेगमेंट को भरा, लेकिन इनकी सीमित लोकप्रियता और उच्च लागत इनके अंत की वजह बनी।
  4. मर्सिडीज अब Mythos सीरीज जैसे हाई-एंड, लिमिटेड रन मॉडल और AMG EV पर ध्यान दे रही है, जिससे ब्रांड की लग्ज़री और एक्सक्लूसिव पहचान को और मज़बूती मिलेगी।
  5. कुल मिलाकर, ये कदम मर्सिडीज की दीर्घकालिक रणनीति – उच्च लाभ, विशिष्ट ब्रांड पहचान, और मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म्स पर केंद्रित – के अनुरूप हैं।

Mercedes Discontinues T-Class and Citan Vans FAQs

1. मर्सिडीज़ T-Class और Citan को क्यों बंद कर रही है?
T-Class और Citan को सीमित लोकप्रियता और लाभ के कारण बंद किया जा रहा है। Mercedes अब VAN.CA और VAN.EA प्लेटफॉर्म पर आधारित बड़ी और लाभदायक वैनों पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

2. क्या EQT और eCitan के कोई रिप्लेसमेंट होंगे?
नहीं, Mercedes ने पुष्टि की है कि EQT और eCitan के लिए कोई डायरेक्ट रिप्लेसमेंट नहीं होगा। ये मॉडल 2026 तक बंद कर दिए जाएंगे।

3. क्या मर्सिडीज और Renault की साझेदारी खत्म हो रही है?
नहीं, साझेदारी पूरी तरह खत्म नहीं हो रही है, लेकिन कुछ परियोजनाओं को बंद किया जा रहा है। Renault अभी भी Townstar का निर्माण करेगा, जो एक समान वैन है।

4. भविष्य में मर्सिडीज की कौन सी नई वैनें आ रही हैं?
Mercedes अब VAN.CA और VAN.EA प्लेटफॉर्म पर आधारित नई कमर्शियल और इलेक्ट्रिक वैनें ला रही है जो अधिक मॉड्यूलर और लाभदायक होंगी।

5. Mercedes के आने वाले प्रमुख मॉडल कौन से हैं?
Mercedes एक छोटी G-Class SUV, पूरी तरह इलेक्ट्रिक C-Class, CLA Shooting Brake, और AMG EV सेडान व SUV लॉन्च करने की योजना बना रही है।

1 thought on “Mercedes Discontinues T-Class and Citan Vans | मर्सिडीज़ ने की दो कम-ज्ञात मॉडल्स की विदाई की घोषणा– Focus Shifts to Profitable EVs and Commercial Vehicles”

Leave a Comment