Nissan Cancels Plans for US-Built Electric Sedans | निसान ने अमेरिका में बनने वाली इलेक्ट्रिक सेडान की योजनाओं को किया रद्द: A Strategic Shift Toward Crossovers

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Nissan Cancels Plans for US-Built Electric Sedans

Nissan Cancels Plans for US-Built Electric Sedans: निसान ने आधिकारिक तौर पर अमेरिका में दो इलेक्ट्रिक सेडान बनाने की अपनी योजनाओं को रद्द कर दिया है, जो इसकी इलेक्ट्रिक व्हीकल रणनीति में एक महत्वपूर्ण बदलाव को दर्शाता है। ये सेडान, जिन्हें मिसिसिपी के कैंटन प्लांट में बनाया जाना था—एक निसान ब्रांड के तहत और दूसरी एक लक्ज़री इनफिनिटी संस्करण के रूप में—अब जापानी ऑटोमेकर की योजनाओं का हिस्सा नहीं हैं। यह निर्णय केवल आंतरिक अनिश्चितता ही नहीं बल्कि व्यापक इलेक्ट्रिक वाहन (EV) बाजार की अस्थिरता को भी दर्शाता है, जो टैरिफ, उपभोक्ता प्राथमिकताओं में बदलाव और बढ़ती उत्पादन लागत से प्रभावित है।

शुरुआती योजना के तहत निसान LZ1F को 2026 के अंत तक लॉन्च किया जाना था, और इसकी लक्ज़री सिबलिंग इनफिनिटी LZ1E को 2027 में। हालांकि, जनवरी 2024 में लॉन्च को एक साल पीछे धकेलने की खबरें आनी शुरू हो गई थीं। स्मिर्ना, टेनेसी और कैंटन, मिसिसिपी में मजबूत अमेरिकी निर्माण उपस्थिति होने के बावजूद, निसान अब अपनी सीमित संसाधनों को पुन: आवंटित कर रहा है। रिपोर्टों के अनुसार, ये संसाधन अब एक नए इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के विकास की ओर निर्देशित किए जाएंगे—एक बॉडी स्टाइल जो अमेरिकी बाजार में लगातार लोकप्रिय हो रहा है।

इस निर्णय के पीछे का आधिकारिक कारण “उद्योग बाजार स्थितियों में हालिया बदलाव” बताया गया है। हालांकि कई लोगों ने इसके पीछे टैरिफ से जुड़ी चिंताओं को जिम्मेदार ठहराया, लेकिन यह निर्णय उपभोक्ता मांग में बदलाव के कारण भी लिया गया है। सेडान की तुलना में क्रॉसओवर और SUV को अधिक पसंद किया जा रहा है, और निसान जैसे ऑटोमेकर्स को प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए खुद को अनुकूलित करना पड़ता है। इसके अतिरिक्त, निसान के नेतृत्व ने अपने अमेरिकी विनिर्माण आधार का उपयोग करके भविष्य की EV पहलों को आगे बढ़ाने में विश्वास जताया है।

रद्द की गई निसान और इनफिनिटी इलेक्ट्रिक सेडान की अनुमानित स्पेसिफिकेशन्स

हालांकि सटीक स्पेसिफिकेशन कभी पूरी तरह से सामने नहीं आए, लेकिन कॉन्सेप्ट डिज़ाइनों और उद्योग मानदंडों के आधार पर एक अनुमानित झलक यहां दी गई है:

फ़ीचरनिसान LZ1F (अनुमानित)इनफिनिटी LZ1E (अनुमानित)
प्लेटफ़ॉर्मCMF-EVCMF-EV
मोटर कॉन्फ़िगरेशनडुअल मोटर AWDडुअल मोटर AWD
अनुमानित रेंज300 मील310 मील
बैटरी क्षमता87 kWh90 kWh
0-60 मील/घंटा समय5.5 सेकंड5.2 सेकंड
चार्जिंग स्पीड150 kW फास्ट चार्जिंग150 kW फास्ट चार्जिंग
इंफोटेनमेंट सिस्टम12″ टचस्क्रीन14″ प्रीमियम टचस्क्रीन
ADAS फ़ीचर्सनिसान प्रोपायलट असिस्टइनफिनिटी एन्हांस्ड पायलट असिस्ट

मुख्य विशेषताएँ जो इन सेडान को परिभाषित कर सकती थीं

  • उन्नत EV पावरट्रेन: डुअल मोटर सेटअप, रीजेनेरेटिव ब्रेकिंग और स्मूद टॉर्क डिलीवरी।
  • हाई-टेक इंटीरियर्स: बड़े इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, और वायरलेस कनेक्टिविटी।
  • लक्ज़री टच (इनफिनिटी): नप्पा लेदर, एम्बिएंट लाइटिंग, और एक्टिव नॉइस कैंसलेशन।
  • सेफ्टी फीचर्स: लेवल 2 ऑटोनॉमस ड्राइविंग, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, और 360-डिग्री कैमरा।
  • सस्टेनेबल मटेरियल: रिसाइकल प्लास्टिक और वीगन लेदर का उपयोग।

Nissan Cancels Plans for US-Built Electric Sedans प्रदर्शन की अपेक्षाएं

इन सेडान को टेस्ला मॉडल 3 और BMW i4 जैसे मॉडलों से प्रतिस्पर्धा करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। उम्मीद की जा रही थी कि ये कारें 6 सेकंड से कम में 0-60 मील/घंटा की रफ्तार पकड़ सकेंगी और 300 मील से अधिक की ड्राइविंग रेंज देंगी। इनका फोकस स्पोर्टी प्रदर्शन के साथ-साथ आराम और कुशल बैटरी उपयोग पर था।

Nissan Cancels Plans for US-Built Electric Sedans डिज़ाइन दर्शन

दोनों वाहनों को फ्यूचरिस्टिक लेकिन एलिगेंट डिज़ाइन लैंग्वेज के साथ पेश किया जाना था। निसान संस्करण में स्पोर्टी और एयरोडायनामिक लाइनों का उपयोग होता, जबकि इनफिनिटी मॉडल Vision Qe कॉन्सेप्ट पर आधारित एक अधिक लक्ज़री और मिनिमलिस्ट एस्थेटिक पेश करता।

Nissan Cancels Plans for US-Built Electric Sedans कीमत और मार्केट पोजिशनिंग

उद्योग विश्लेषकों के अनुसार, निसान सेडान की शुरुआती कीमत लगभग $40,000 (प्रोत्साहनों से पहले) होने की उम्मीद थी, जबकि इनफिनिटी संस्करण की कीमत $55,000 के करीब होती। ये कारें मध्यम-श्रेणी के प्रीमियम EV सेगमेंट को लक्षित करतीं।

संशोधित लॉन्च रणनीति और नया इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर

Nissan Cancels Plans for US-Built Electric Sedans

सेडान की जगह अब निसान एक बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। हालांकि इसकी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन यह SUV-शैली का EV 2028 में लॉन्च हो सकता है। अमेरिकी बाजार में क्रॉसओवर की बढ़ती मांग को देखते हुए यह एक व्यावसायिक रूप से अधिक व्यावहारिक विकल्प हो सकता है।

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Nissan Cancels Plans for US-Built Electric Sedans निष्कर्ष

निसान की इलेक्ट्रिक सेडान योजनाओं को रद्द करना वैश्विक EV बाजार की बदलती गतिशीलता को दर्शाता है। जहां उपभोक्ता सेडान की बजाय क्रॉसओवर और SUV को प्राथमिकता दे रहे हैं, वहीं ऑटोमेकर्स को प्रासंगिक और लाभदायक बने रहने के लिए तेजी से अनुकूलन करना होगा। उच्च मांग वाले सेगमेंट में निवेश करके, जैसे कि इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर, निसान अपनी निर्माण क्षमताओं का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकता है और व्यापक दर्शकों को लक्षित कर सकता है।

हालांकि सेडान रद्द होने से उत्साही लोग निराश हो सकते हैं, लेकिन यह एक सोची-समझी रणनीति है। निसान स्पष्ट रूप से वास्तविक बाजार प्रतिक्रिया पर ध्यान दे रहा है। यदि आगामी इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर नवाचार और किफायती मूल्य पर खरा उतरता है, तो यह निसान की EV दौड़ में स्थिति को पुनर्परिभाषित कर सकता है। भविष्य में, निसान की सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि वह वैश्विक चुनौतियों और क्षेत्रीय अवसरों के बीच संतुलन कैसे बनाए रखता है।

Nissan Cancels Plans for US-Built Electric Sedans FAQs

प्रश्न 1: निसान ने अमेरिका में इलेक्ट्रिक सेडान की योजनाएं क्यों रद्द कीं?
उत्तर: निसान ने “उद्योग बाजार स्थितियों में हालिया बदलाव” का हवाला देते हुए सेडान परियोजनाएं रद्द कीं, जिसमें सेडान की घटती मांग, लागत में वृद्धि और क्रॉसओवर बॉडी स्टाइल की ओर रणनीतिक बदलाव शामिल हैं।

प्रश्न 2: क्या सेडान पूरी तरह विकसित हो चुकी थीं?
उत्तर: नहीं, दोनों सेडान विकास के प्रारंभिक चरण में थीं। निसान LZ1F और इनफिनिटी LZ1E केवल आंतरिक कोडनेम से जानी जाती थीं, और कोई प्रोटोटाइप सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित नहीं किया गया था।

प्रश्न 3: क्या इन सेडान की जगह जो क्रॉसओवर आएगा वह अमेरिका में निर्मित होगा?
उत्तर: हां, यह नया इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर अमेरिका में स्थित निसान की निर्माण इकाइयों में ही निर्मित होगा, हालांकि सटीक स्थान अभी घोषित नहीं किया गया है।

प्रश्न 4: रद्द की गई सेडान की अनुमानित स्पेसिफिकेशन्स क्या थीं?
उत्तर: इन सेडान की अनुमानित रेंज 300 मील, डुअल मोटर AWD सेटअप, और फास्ट-चार्जिंग क्षमताएं थीं। इनका मुकाबला टेस्ला मॉडल 3 और ह्यूंदै आयोनिक 6 जैसे मॉडलों से होना था।

प्रश्न 5: क्या इसका मतलब है कि निसान EV विकास से पीछे हट रहा है?
उत्तर: बिल्कुल नहीं। निसान केवल सेडान से हटकर क्रॉसओवर पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जो वर्तमान में अमेरिकी खरीदारों के बीच अधिक लोकप्रिय हैं। ब्रांड आने वाले वर्षों में अपनी EV रेंज का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है

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